यूपी में बढ़ता निवेश

प्रदेश सरकार ने अप्रवासी भारतीयों के हितों व कल्याण और उनसे संबंधित प्रकरणों के समाधान में प्रक्रिया से जुड़ी जटिलताओं को खत्म किया है। इसके अलावा समाजवादी सरकार ने निवेश मित्र, उद्योग बंधु और फिल्म बंधु बनाकर प्रदेश में निवेश को बढ़ाने का माहौल तैयार किया है।

यूपी प्रवासी दिवस:

8 जुलाई 2014 को एनआरआई विभाग का गठन कर राज्य की प्रगति यात्रा में अप्रवासी भारतीयों को शामिल करने का काम शुरू किया। 2015 में उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2012 में सरकार बनने के बाद से ही दुनिया भर में बसे प्रवासी भारतीयों को सम्मानित किया गया। समाजवादी सरकार ने अप्रवासी भारतीयों की व्यक्तिगत मुश्किलों को दूर किया । फलस्वरूप लाखों एनआरआई को उत्तर प्रदेश में निवेश के साथ अपने गृह प्रदेश से जुड़ने का मौका मिला है।

निवेश मित्र:

निवेश मित्र समाजवादी सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है। राज्य सरकार ने सिंगल विंडो प्रक्रिया से उद्यमियों के लिए निवेश करना आसान बनाया है। निवेश मित्र की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल स्वरूप दिया गया।इससे उत्तर प्रदेश उद्यमियों के लिए पंसदीदा राज्य बन गया है। उत्तरप्रदेश में औद्योगिक और सेवा क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए समाजवादी सरकार ने उद्योग बंधु की स्थापना की है। उद्योगों की स्थापना में आने वाली विभिन्न समस्याओं को हल करने का यह एक अहम प्लेटफार्म है। उद्योग बंधु, उद्यमियों और सरकार के बीच एक समन्वय एजेंसी के रूप में काम करता है। उद्योग बंधु, प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम करता है।

फिल्म बंधु :

उत्तर प्रदेश की गौरवशाली परंपराओं, सांस्कृतिक, पौराणिक व ऐतिहासिक विरासत को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए समाजवादी सरकार कर रही है। समाजवादी सरकार की नई फिल्म नीति के तहत फिल्म निर्माताओं के लिए राज्य में शूटिंग की अनुकूल सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। इस नीति के जरिए उत्तर प्रदेश को पर्यटन के मानचित्र पर अहम मुकाम मिल रहा है। युवाओं को रोजगार दिलाना और राज्य की आर्थिक प्रगति को गति देना भी फिल्म नीति का प्रमुख मकसद है। इसके अलावा फिल्म विकास निधि फिल्मों के वित्तपोषण के लिए स्थापित की गई है।इसके तहत राज्य, फिल्म निर्माण पर निर्माताओं को विभिन्न स्तरों पर सब्सिडी और अन्य सहूलियतें देता है।