अल्पसंख्यक कल्याण

अल्पसंख्यक समुदाय का सर्वांगीण विकास करके उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए समाजवादी सरकार ने सार्थक प्रयास किए हैं। सरकार की विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों में अल्पसंख्यकों के लिए विशेष रूप से लाभ का मात्राकरण किया गया है। अल्पसंख्यक समुदायों के सार्वजनिक उपयोग के कब्रिस्तानों और अंत्येष्टि स्थलों पर अवैध कब्जों को रोकने के लिए चहारदीवारी बनाए जाने की योजना लागू की गई है। इसके साथ ही उनकी बेहतर और उच्च शिक्षा तथा गरीब अल्पसंख्यक परिवारों की बेटियों की शादी के लिए भी अनुदान की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

  • अल्पसंख्यक समुदायों के सार्वजनिक उपयोग के कब्रिस्तानों और अंत्येष्टि स्थलों पर अवैध कब्जों को रोकने के लिए चहारदीवारी बनाए जाने की योजना लागू की गई है।
  • 87696 कब्रिस्तानों और अन्त्येष्टि स्थलों को योजना के अंतर्गत चयनित कर चाहरदीवारी के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।
  • वित्तीय वर्ष 2016-17 में सभी कब्रिस्तानों व अन्त्येष्टि स्थलों की चहारदीवारी का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है।
  • प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अल्पसंख्यक परिवारों की बेटियों की शादी के लिए संचालित योजना में राशि 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी गई है।
  • अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को आईएएस और पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लखनऊ में रफीकुल मुल्क मुलायम सिंह यादव उर्दू आईएएस स्टडी सेंटर की स्थापना की गई है।