Navigate Manifesto
डाउनलोड घोषणापत्र

गांवों का विकास

उत्तर प्रदेश के गांवों में अत्याधुनिक स्मार्ट गांवों को क्लस्टर्स के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत आंतरिक संरचना एवं सौर वैकल्पिक ऊर्जा से आच्छादित किया जाएगा। एवं बाहरी सड़क संपर्क - साइकिल राजमार्ग मॉडल पर विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा बारिश के पानी का संग्रहण, जल निकायों का रीजनरेशन और स्वच्छता - जल निकासी और अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य को भी प्रमुखता दी जाएगी। इसके साथ ही शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से प्रत्येक क्लस्टर में उत्कृष्टता केंद्र, ग्रामीण रोजगार तथा सामुदायिक विकास परियोजनाओं को विकसित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलकूद के प्रोत्साहन हेतु आई.जी.सी.एल. (इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग) की भॉति अन्य खेलों की लीग की स्थापना की जायेगी।

  • ग्रामीण क्षेत्रों की यात्रा सुविधा हेतु लोहिया बस सेवा का विस्तार प्रदेश के प्रत्येक ग्राम तक किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।

  • लोहिया आवास के अन्तर्गत लाभार्थियों की संख्या को वर्तमान से दोगुना किया जायेगा।

  • ग्राम स्तर पर माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्राप्त युवाओं को समाज के गरीब वर्ग के व्यक्तियों के भू-अधिकारों के विषय में प्रशिक्षित किया जायेगा, ताकि ऐसे व्यक्तियों को निःशुल्क सलाह मिल सके। इस हेतु प्रशिक्षित युवकों को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

  • जनेश्वर मिश्र ग्राम्य विकास योजना का विस्तार बड़े पैमाने पर किया जायेगा।