महत्वपूर्ण उपलब्धियां

  • 1090 वूमेन पाॅवर लाइन

    उत्तर प्रदेश में पॉवरलाइन नंबर 1090 के जरिये महिलाएं किसी भी प्रकार के उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करा सकती है। 2012 में इस हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई थी, तभी से यह लगातार 24x7 कार्य कर रही है। हेल्प लाइन नंबर की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक यहां 564370 शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं। इनमें से 558000 से ज्यादा मामलों को हल भी किया जा चुका है।

    1090 हेल्पलाइन नंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिल चुकी है। इसे महिला पुलिस की स्पेशल फोर्स संचालित करती है। इसके जरिये पहले दोषी व्यक्ति की काउंसिलिंग की जाती है, उसके बाद भी अगर उसमें सुधार नहीं होता है तो कार्रवाई की जाती है।

    ट्विटर पर शेयर करें
    फेसबुक पर शेयर करें
  • ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी

    मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में पहले वर्ष 2015 में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में एक ही दिन आठ घंटे में 10 लाख से ज्यादा पौधे लगाए गए। इस पहल को बतौर विश्व कीर्तिमान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। ‘ग्रीन यूपी, क्लीन यूपी’ अभियान के तहत ही इसके बाद 11 जुलाई 2016 को पूरे उत्तर प्रदेश में 6161 जगहों पर 24 घंटे के दौरान 5 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाकर नया विश्व कीर्तिमान बनाया।

    ट्विटर पर शेयर करें
    फेसबुक पर शेयर करें
  • लैपटाॅप वितरण

    उत्तर प्रदेश सरकार 2012 से 10वीं और 12वीं पास करने वाले मेधावी छात्र-छा़त्राओं को मुफ्त लैपटॉप वितरित कर रही है। छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित और अत्याधुनिक तकनीक से रूबरू करने करने के मकसद से 15 लाख से ज्या दा लैपटॉप बांटे जा चुके हैं। समाजवादी पार्टी ने 2016 & 17 के बजट में भी इस पॉलिसी के लिए बजट का प्रावधान किया है।

    ट्विटर पर शेयर करें
    फेसबुक पर शेयर करें
  • शहरों को जोड़ते हाई-वे

    आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा करने के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण पर लगातार काम कर रही है, जो पूर्वी उत्तरप्रदेश को लखनऊ से जोड़ेगा। लखनऊ-आजमगढ़-बलिया हाईवे का निर्माण किया जा रहा है।

    सड़कों के सौन्दर्यीकरण, लिंक और सीसी रोड का निर्माण और उनकी मरम्मत पर 2016-17 के बजट में 14000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह स्पष्ट करता है कि समाजवादी पार्टी का फोकस उत्तर प्रदेश के आधारभूत विकास पर है।

    ट्विटर पर शेयर करें
    फेसबुक पर शेयर करें

ताजातरीन ट्वीट्स

डेवलपमेंट एजेंडा

आगे बढ़ें, मिलजुल कर बढ़ें

हमारी विचारधारा

समाजवादी पार्टी समानता के सिद्धांत पर आधारित समाजवादी समाज बनाने में विश्वास करती है। पार्टी का धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक दृष्टिकोण है। समाजवादी पार्टी समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान की दिशा में लगातार काम करने में विश्वास करती है। साथ ही यह सांप्रदायिक ताकतों का भी पुरजोर विरोध करती है।

  • समाजवादी

  • लोकतांत्रिक

  • धर्म निरपेक्ष

  • समानता

  • अखंडता

  • प्रगति

सभी जानकारियां देना अनिवार्य है वैध ई-मेल आईडी लिखें

हम यहां हैं

आपके साथ